Lok Sabha Speaker Om Birla - wikifeed
NEWS Politics

Lok Sabha Speaker : सदन चलाने की जिम्मेदारी अब ओम बिड़ला के हाथ में… जानिए कौन है ओम बिड़ला

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

Lok Sabha Speaker अगर NDA की तरफ से ओम बिड़ला का ही नाम लोकसभा अध्यक्ष के पद के लिए सामने आता है तो उनका स्पीकर बनना तय है।

(Om Birla, Lok Sabha, Bharatiya Janata Party)

Lok Sabha Speaker : 17वीं लोकसभा का गठन हो चुका है। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन नव निर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। इस बीच खबर है कि भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेता और राजस्थान में कोटा से सांसद MP from Kota in Rajasthan ओम बिड़ला (Om Birla) अगले लोकसभा अध्यक्ष हो सकते हैं। NDA ओम बिड़ला (Om Birla) को इस पद के लिए खड़ा करेगा। इस तरह की खबरें आने पर ओम बिड़ला की पत्नी डॉ. अमिता बिड़ला (Dr. Amita Birla, wife of Om Birla) ने खुशी जतायी और कहा कि यह गर्व की बात है। कैबिनेट ने उन्हें इस पद के लिए चुना इसके लिए उनका धन्यवाद। अगर NDA की तरफ से ओम बिड़ला का ही नाम इस पद के लिए सामने आता है तो उनका लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) बनना तय है।

Lok Sabha Speaker Om Birla - wikifeed

सब कुछ ठीक रहा तो ओम बिड़ला आज ही यानि मंगलवार को ही नामांकन दाखिल करेंगे। इसके बाद बुधवार यानि 19 जून को आधिकारिक तौर पर लोकसभा अध्यक्ष Lok Sabha Speaker का चयन होगा। ओम बिड़ला के नाम पर कई लोगों ने आश्चर्य जताया है। आमतौर पर रिवाज है कि सदन से सबसे वरिष्ठ सदस्य को यह जिम्मेदारी सौंपी जाती है।

ज्ञात हो कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में इंदौर से 8 बार की सांसद रहीं सुमित्रा महाजन को लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया था।

ओम बिड़ला (Om Birla) साल 2014 में भी चुनाव जीतकर लोकसभा Lok Sabha पहुंचे थे। इस बार भी (2019) वह राजस्थान के कोटा से जीतकर संसद पहुंचे हैं। ओम बिड़ला पोस्ट ग्रेज्युएट तक पढ़े हैं और उनकी पत्नी का नाम डॉ. अमिता बिड़ला है। चार दिसम्बर 1962 को जन्मे ओम बिड़ला ने 17 साल की उम्र से राजनीति में कदम रख लिया था। साल 2003 में ओम बिड़ला ने कोटा साउथ विधानसभा से पहला चुनाव लड़ा और कांग्रेस के कद्दावर नेता शांति धारीवाल को हराया था। इसके बाद ओम बिड़ला साल 2008 और साल 2013 में भी विधानसभा चुनाव जीते।

Lok Sabha Speaker Om Birla - wikifeed

ओम बिड़ला (Om Birla) को साल 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव Lok Sabha Elections लड़ने का मौका मिला। उस वक्त उन्होंने कांग्रेस के इज्याराज सिंह को 2 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से हराया था। साल 2019 के आम चुनाव में भी पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और वे कांग्रेस के रामनारायण मीणा को हराकर संसद पहुंचे। ओम बिड़ला के परिवार में पत्नी, दो बेटे और दो बेटियां भी हैं।

बता दें कि ओम बिड़ला की पहचान राजनीति के माध्यम से जनसेवा करने वाले नेता की है।

राजनीति में रहते हुए ओम बिड़ला ने कई ऐसे काम किए हैं, जिन्हें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग याद करते हैं। उन्होंने गरीब, बुजुर्ग, ​​विकलांग और असहाय महिलाओं की मदद करने का कभी कोई मौका नहीं छोड़ा। विभिन्न सामाजिक संगठनों के जरिए क्षेत्र के विकलांग, कैंसर रोगियों और थैलेसेमिया रोगियों की मदद में वे हमेशा आगे रहे हैं। विकलांगों को मुफ्त साइकिल, व्हीलचेयर और कान की मशीन भी बंटवाते हैं ओम बिड़ला। ओम बिड़ला राजस्थान का बड़ा वैश्य चेहरा हैं।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Add Comment

Click here to post a comment